Viral Facts News

top 10 most mysterious places in the world

top 10 most mysterious places in the world (दुनिया के 10 सबसे रहस्यमयी स्थान)

 

दुनिया बहुत ही विशाल और एक अद्भुत जगह है, और इसी कारन से इसमें  बहुत सारे रहस्यमयी और चमत्कारी स्थान मौजूद है जिनपर विश्वास कर पाना मुश्किल हो जाता  हैं। लेकिन फिर भी मानव सभ्यता ने इन रहस्य्मय स्थानों के बारे में जानने की पूरी कोसिस की है फिर भी बहुत से ऐसे सवाल है जिनके जवाब आज तक नहीं मिल पाये है और न ही विज्ञानं के पास इन सवालों के जवाब है तो आज इस ब्लॉग पोस्ट में आपको “top 10 most mysterious places in the world” के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी तो एन्ड तक बने रहना |

1. बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle)

top 10 most mysterious places in the world

top 10 most mysterious places in the world  में से एक **बरमूडा ट्रायंगल** है जो  अटलांटिक महासागर में स्थित है। इसे  लोग “शैतानी त्रिकोण” के नाम से भी जानते है। क्योंकि जब भी कोई जहाज  या कोई विमान इधर से गुजरता है तो वो अचानक ही हमेसा हमेसा के लिए गायब हो जाता है और उन सभी विमानों का आज तक कोई सुराग तक नहीं मिला है जिसके कारन लोग ऐसे प्यार से शैतानी त्रिकोण के नाम से भी जानते है|

बरमूडा ट्रायंगल मियामी, बरमूडा और प्यूर्टो रिको के बीच में स्थित है। कई वैज्ञानिक यहाँ पर चुंबकीय क्षेत्र का होना बताते है, लेकिन आज भी इसके पीछे का असली कारण किसी को नहीं पता है। बरमूडा ट्रायंगल **top 10 most mysterious places in the world** में सबसे ऊपर है।

 2. स्टोनहेंज (Stonehenge)

स्टोनहेंज इंग्लैंड में स्थित है जोकि एक प्राचीन पत्थरो का ढांचा है, जिसकी उत्पत्ति के पीछे की कहानी आजतक एक रहस्य ही बना हुआ है क्योंकि ये कई तन वजनी पत्थर एक गोल घेरे में ही बने हुए है जिनके पीछे सबसे बड़ा सवाल ये है की जिस वक्त के ये पत्थर है उस वक्त पर कोई भी ऐसी तकनीक नहीं थी जो इतने वजनी पत्थरों को उठा सके |

और आखिर इन सब पत्थरों को ऐसे रखने के पीछे क्या कारन हो सकता है  कुछ लोग इसे एक खगोलीय अवलोकन केंद्र मानते है , जबकि अन्य इसे धार्मिक या अनुष्ठानिक स्थल मानते हैं। यही कारन है कि स्टोनहेंज **top 10 most mysterious places in the world** में से एक है।

3. एरिया 51 (Area 51)

एरिया 51 अमेरिका के नेवादा राज्य में स्थित है जी की एक गुप्त सैन्य अड्डा है। इसके बारे में यह दावा किया जाता है कि यहाँ पर एलियंस और उनकी तकनीक के बारे मे अध्ययन किया जाता है। कई लोगों का तो यह भी मानना है कि अमेरिकी सरकार एलियंस की गुप्त तरीके से जाँच करने के लिए ही एरिया 51 जगह बनाई है।

हालांकि, अभीतक अमेरिकी सरकार इस स्थान पर क्या कर रही है इसके बारे में कोई भी गतिविधियों को सार्वजनिक नहीं किया। यह जगह आज भी रहस्य और षड्यंत्र का विषय है। **top 10 most mysterious places in the world** में इसका स्थान प्रमुख है।

4. माचू पिच्चू (Machu Picchu)

प्राचीन समय में एक इंका सभ्यता हुआ करती थी जिसका ही एक शहर माचू पिच्चू था जो पहाड़ों की ऊंचाई पर स्थित हुआ करता था। ऊंचाई पर होने के कारन ये शहर सदियों तक दुनिया की नजरों से छिपा रहा लेकिन सन 1911 में इस सहर की पुनः खोज हुई। इस सहर की वास्तुकला और निर्माण अद्भुत है, इसके पीछे का असली उद्देश्य आज भी एक रहस्य बना हुआ है। कई लोग मानते हैं कि यह इंका सभ्यता पर शासन करने वालो का आध्यात्मिक स्थल था, जबकि अन्य इसे एक खगोलीय केंद्र मानते हैं। यह स्थल **top 10 most mysterious places in the world** में गिना जाता है।

5. नाज़का लाइन्स (Nazca Lines)

पेरू के रेगिस्तान में बने ये विशाल भूरेखाएं (Geoglyphs) सदियों पुरानी हैं और ये अपने डिजाइन की वजह से सभी को  हैरान करती हैं। ये लाइन्स इतनी विशाल हैं कि इन्हें केवल आसमान से ही सही ढंग से देखा जा सकता है। इनको देखकर केवल एक ही सवाल सभी के मन में उठता है की प्राचीन नाज़का सभ्यता के लोगों ने इतनी विशाल भूरेखाओं का निर्माण क्यों किया? क्या यह खगोलीय संकेत हैं या फिर किसी धार्मिक अनुष्ठान का हिस्सा ? नाज़का लाइन्स आज भी ऐसे ही अनेक अनसुलझे रहस्यों से घिरी हुई हैं और ऐसी लिए इसका  **top 10 most mysterious places in the world** में एक प्रमुख नाम है।

6. डीबी कूपर का रहस्य (The Mystery of D.B. Cooper)

डीबी कूपर नाम का व्यक्ति सन 1971 में एक हवाई जहाज से 200,000 डॉलर की फिरौती लेकर विमान से कूद गया और फिर आज तक उसका कोई पता नहीं चला की वो कोण था कहा से आया था और कहा चला गया। अमेरिका के इतिहास के पन्नो में यह मामला एक अनोखे रहस्य के रूप में दर्ज है और इसे **top 10 most mysterious places in the world** में गिना जाता है।

7. अयर्स रॉक (Uluru/Ayers Rock)

ऑस्ट्रेलिया के दिल में स्थित अयर्स रॉक, जिसे उलुरू भी कहा जाता है, एक विशाल प्राकृतिक चट्टान है जो अपनी विशेष लाल रंग की वजह से प्रसिद्ध है। यह स्थल आदिवासी जनजातियों के लिए पवित्र है, लेकिन उलुरू की रहस्यमयी प्रकृति इस तथ्य से और भी बढ़ जाती है कि यहाँ पर बार-बार अद्भुत प्राकृतिक घटनाएं होती हैं, जैसे रंग बदलने वाली चट्टानें और अपारदर्शी बादल। उलुरू **top 10 most mysterious places in the world** में शामिल है क्योंकि यह प्रकृति और आध्यात्मिकता के कई रहस्यों को समेटे हुए है।

8. ताजमहल का गुप्त कमरा (Secret Room of the Taj Mahal)

भारत का ताजमहल पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, लेकिन इसके अंदर एक गुप्त कमरा भी है जिसके बारे में आज भी बहुत कम लोग ही जानते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस गुप्त कमरे में कोई प्रवेश नहीं कर सकता, और यह जगह सदियों से बंद है। इस कमरे के बारे में अनेकों कहानियाँ और सिद्धांत हैं, लेकिन कोई भी यह नहीं जानता कि आखिर इसके अंदर है क्या। ताजमहल के इस रहस्यमयी कमरे ने इसे **top 10 most mysterious places in the world** में जगह दिलाई है।

9. ड्रैगन ट्रायंगल (Dragon’s Triangle)

ड्रैगन ट्रायंगल भी बरमूडा ट्रायंगल की तरह ही रहस्यमई बने हुआ है ये जापान के तट के पास स्थित है यहाँ भी आज तक कई जहाज और विमान गायब हो चुके है यहाँ के लोकल लोग इसे एक अभिशापित क्षेत्र मानते है क्योंकि यहाँ पर हर दिन कुछ न कुछ अजीबोगरीब घटनाये होती रहती है जिसके पीछे के रहस्यों के बारे में वैज्ञानिक भी आज तक कोई ठोस साबुत नहीं दे पाये है जिसके कारन ही यह स्थान भी **top 10 most mysterious places in the world** की सूची में आता है।

10. मिस्ट्री स्पॉट (Mystery Spot, USA)

मिस्ट्री स्पॉट अमेरिका में स्थित है और ये एक ऐसी जगह है जहाँ गुरुत्वाकर्षण के नियम भी फेल हो जाते है। क्युकी यहाँ लोग दीवारों पर ऐसे चलते है जैसे कोई जमीन पर चल रहा है और वो भी बिना गिरे| और किसी गोल वस्तु को लुढ़काये तो वो नीचे की बजाय ऊपर की ओर लुढ़कती हैं। वैज्ञानिक इसे केवल एक दृष्टि भ्रम का ही रूप मानते हैं, लेकिन आज भी यह जगह अपनी इस खूबी के लिए लोगों को अपनी तरफ लाखों लोगों को आकर्षित करती है। यह भी **top 10 most mysterious places in the world** में से एक है।

निष्कर्ष

दुनिया भर में कई ऐसे स्थान हैं जो हमें हैरान कर देते हैं। कुछ स्थान विज्ञान के दायरे में नहीं आते, जबकि कुछ स्थानों के पीछे की कहानियाँ और घटनाएँ हमें अचंभित कर देती हैं। ये सभी स्थान न केवल पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं, बल्कि यह हमें प्रकृति और मानव सभ्यता के रहस्यों को और गहराई से समझने का अवसर भी देते हैं। इसलिए, अगर आप रहस्यों और रोमांच के शौकीन हैं, तो इन स्थानों की यात्रा ज़रूर करें और इनकी अज्ञात कहानियों का हिस्सा बनें।

इस पोस्ट में हमने **top 10 most mysterious places in the world** के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा।

What are the 10 highest peaks in the world

Exit mobile version