Viral Facts News

10 most beautiful lakes in the world

10 most beautiful lakes in the world  (दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत झीलें)

 

जब भी प्रकृति की सुंदरता की बात आती है तो दिमाग में झीलों का नाम सबसे पहले आता है। क्योंकि झीलें प्राकृतिक सौंदर्य का अद्वितीय उदाहरण हैं, जहाँ प्रकृति और पानी का संगम होता है। पूरी दुनिया में ऐसी अनेक झीलें मौजूद हैं जो अपनी सुंदरता से लाखों पर्यटकों को अपने पास खींच लाती हैं।

तो आज हम आपको इस पोस्ट में  **10 most beautiful lakes in the world** के बारे में बतायंगे , जो न केवल दिखने में सुन्दर हैं जबकि इनकी प्राकृतिक और ऐतिहासिक महत्ता भी एक अलग ही लेवल की है।

1. प्लिटवाइस लेक्स, क्रोएशिया

10 most beautiful lakes in the world
प्लिटवाइस लेक्स को नेशनल पार्क क्रोएशिया की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है। हरी और नीली रंगत के कारण यह झील पर्यटको के दिलो को मोह लेती है। यह पर 16 झीलें एक-दूसरे से मिलती है जो इसकी सुंदरता में चार चाँद लगा देती है। यह झील इतनी सुन्दर है की यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में इस झील को शामिल किया गया है। यहां के मन – मोहक झरने और हरी-भरी वादियाँ इस जगह को स्वर्ग के समान बना देती है ।

2. लेक बाइकाल, रूस

लेक बाइकाल को दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे गहरी झीलों में से एक मन जाता है ये झील रूस में मौजूद है। सर्दियों के समय में ये झील पूरी तरह से जम जाती है लेकिन फिर भी इसकी सुंदरता में कोई कमी नहीं आती है। इस झील का पानी ठंडा होने के साथ साथ इतना स्वच्छ है की सतह से तक़रीबन 40 मीटर गहराई तक बिलकुल साफ देखा जा सकता है। यही कारण है की इसे 10 most beautiful lakes in the world में गिना जाता है,

3. लेक लुईस, कनाडा

बर्फ से ढके पर्वतों की पृष्ठभूमि और फ़िरोज़ी पानी की वजह से लेक लुईस झील दुनिया भर में फेमस है। ये मनमोहक झील कनाडा के बनफ नेशनल पार्क में मौजूद है  जब भी सर्दियों को मौसम आता है तो ये झील बर्फ से ढक जाती है लेकिन गर्मियों में इसका धुप से इसका पानी चमकता है और आस पास की हरियाली यह आने वालों के मन को एक अनोखी शांति देती है इसी लिए ये झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि शांति के लिए भी बहुत प्रशिद्ध है।

4. लेक वानाका, न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड कितना सुन्दर देश है ये तो हम सब जानते ही है लेकिन यहां की लेक वानाका भी इतनी सुन्दर है की इस देश की सबसे आकर्षक झीलों में से एक मन जाता है।  यहाँ का शांतिपूर्ण वातावरण, नीला पानी, और चारों तरफ फैले पहाड़ इस झील को और भी सुन्दर बनाते है फोटोग्राफी के लिए ये झील सबकी पहली पसंद होती है इसे अपनी इन्ही सभी विशेषताओ के लिए  10 most beautiful lakes in the world में से एक माना जाता है।

5. लेक पीछोला, भारत

राजस्थान के उदयपुर जिले में स्थित पीछोला झील एकमात्रः मानव निर्मित झील है, लेकिन इसकी प्राकृतिक सुंदरता इसे ऐतिहासिक महत्त्व की दृस्टि से विशेष बनाते हैं। इस झील के चारों तरफ महल और हवेलियाँ बानी हुई है जो इसे अद्वितीय सौंदर्य प्रदान करती हैं। सूर्यास्त के समय इस झील का नजारा जो एक बार देख लेता है तो जिंदगीभर उस द्र्श्यko नहीं भूल पता है  इसके सूर्यास्त के इस लुभावने नज़ारे को देखने के लिए दूर दूर से आते है जिसके लिए ही ऐसे भी में गिना जाता है जो की राजस्थान वालो की लिए बहुत गर्व की बात है।

6. लेक ताहो, अमेरिका

अमेरिका की सबसे बड़ी अल्पाइन झीलों में से एक लेक ताहो झील भी है। साफ पानी और चारों ओर फैले पर्वतों के कारण ये झील पूरी दुनिया में फेमस है। सर्दियों के मौसम में बर्फ पहाड़ों की चोटियों पर जम जाती है जिसके कारण यह और भी ज्यादा आकर्षक बन जाती हैं। गर्मियों में, झील के किनारे चलने वाले  छोटे छोटे नौकायन पर्यटकों को खास अनुभव देते हैं।

7. लॉन्ग झील, चीन

लॉन्ग झील को दूसरे नाम “चांग” से भी जाना जाता है जो की चीन में है, ये झील अपनी जादुई सुंदरता के लिए बहुत जानी जाती है। चारों ओर हरे-भरे पेड़ों और नीले पानी के साथ ये झील एक बेहद आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करती है। जो की किसी भी पर्यटक के मन को खुश करने के लिए बहुत ज्यादा है  यह झील अपने प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ प्राकृतिक वन्यजीव और जैव विविधता के लिए भी प्रसिद्ध है, और यहाँ का शांत माहौल ही इसे 10 most beautiful lakes in the world में शामिल करता है।

8. लेक बेलेज़, फ्रांस

यह झील अपने शांत पानी और हरे-भरे जंगलों के कारण पर्यटकों को आकर्षित करती है। ये झील फ्रांस के बेलेज़ इलाके में स्थित है नीला पानी और किनारो पर फैली छोटी – छोटी हरी घास इसकी सुंदरता में चार चाँद लगा देती है। इस झील की सुंदरता को इसके  चारों ओर फैले पहाड़ों और जंगलों में भी महसूस की जा सकती है, जो इस झील को एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करती है।

9. लेक एटिटलान, ग्वाटेमाला

सेंट्रल अमेरिका की इस झील का नाम दुनिया की सबसे सुंदर झीलों और मनमोहक स्थानों में लिया जाता है। क्योंकि यह झील अपने चारों ओर ज्वालामुखियों और हरे-भरे गाँवों के साथ अद्भुत दृश्य दिखती है। यहाँ के शांत वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य ने इसे पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया है। ऐसे प्राकृतिक सौन्दर्य के कारण ही इसे “10 most beautiful lakes in the world” में शामिल किया है

10. लेक क्रेटर, ओरेगन, अमेरिका

 

यह झील अपने गहरे नीले पानी के लिए जानी जाती है। यह झील ओरेगन के क्रेटर लेक नेशनल पार्क में स्थित है ये झील प्राचीन ज्वालामुखी के गड्ढे में बनी हुई है और इसका साफ पानी इसे 10 most beautiful lakes in the world में से एक स्थान दिलाते है  हैं। इस झील का नजारा सर्दियों और गर्मियों दोनों में बेहद आकर्षक रहता है। जिसकी वजह से इसे “10 most beautiful lakes in the world” में शामिल किया गया है

 

Exit mobile version