Top 10 Interesting Facts About India

Top 10 Interesting Facts About India

भारत के बारे में  10 अविश्वसनीय बातें जो आपको जाननी चाहिए{Top 10 Interesting Facts About India}

Top 10 Interesting Facts About India

1. विश्व का सबसे पुराना  बसा हुआ शहर वाराणसी है।

amazing facts about india

दुनिया के पुराने सबसे शहरों में से एक, वाराणसी आज भी समृद्ध है और हजारों वर्षों के इतिहास से भरा हुआ है। इसे काशी या बनारस के नाम से भी जाना जाता है। गंगा नदी के पास स्थित, वाराणसी उत्तर प्रदेश का एक प्रतिष्ठित शहर है जो हिंदू आध्यात्मिकता, कविता, संस्कृति और तीर्थयात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसा कि मार्क ट्वेन ने एक बार कहा था, “यह इतिहास से भी पुराना है, परंपरा से भी पुराना है, किंवदंतियों से भी पुराना है, और उन सभी को मिलाकर देखने पर यह दोगुना पुराना लगता है।”

वाराणसी एक आकर्षक स्थान है जो गंगा नदी और अपने सांस्कृतिक महत्व के कारण पर्यटकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वाराणसी में, सौ से अधिक घाट हैं जिनमें सीढ़ियाँ हैं जो नदी के किनारे तक जाती हैं।

 

2. वह देश जिसने सबसे पहले हीरे का खनन शुरू किया और उत्पादन किया

interesting facts about India

ऐतिहासिक दस्तावेजों के अनुसार, चौथी शताब्दी ईसा पूर्व से, भारत एक सहस्राब्दी से भी अधिक समय से दुनिया में हीरे की एकमात्र आपूर्ति करने वाला देश रहा है। यह भारत के सबसे  गौरवपूर्ण तथ्यों में से एक है। कृष्णा नगर डेल्टा के जलोढ़ निक्षेपों ने खनन के लिए हीरे उपलब्ध कराए।

18वीं शताब्दी तक ब्राजील ने हीरे की खोज नहीं की थी। हीरे का खनन तब भी जारी है, जब 1900 के दशक से भारत दुनिया में हीरे का अग्रणी उत्पादक नहीं रहा है। बड़े पैमाने पर औद्योगिक हीरा खनन के लिए सबसे पसंदीदा स्थान छत्तीसगढ़ में महासमुंद, आंध्र प्रदेश में गोलकुंडा और मध्य प्रदेश में पन्ना हैं।

If you want to read all this article in english then click here .

3. गायें पूजनीय स्थान रखती हैं

 

India facts

 

भारत संभवतः पृथ्वी पर एकमात्र ऐसा राष्ट्र है जहाँ सामान्य गाय की पूजा की जाती है और उसे भगवान के बराबर का दर्जा प्राप्त है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, गायें ईसा पूर्व चौथी शताब्दी से ही महत्वपूर्ण भारतीय संस्कारों की विशेषता रही हैं। इसका भगवान कृष्ण से गहरा संबंध है, जिन्हें अक्सर प्राचीन महाकाव्यों में एक चरवाहे के रूप में चित्रित किया गया है। गाय से बनी सभी वस्तुएँ, जैसे घी, दूध, दही इत्यादि भी इसी तरह मूल्यवान हैं।

भारत कई गौशालाओं का घर है, जिन्हें गाय आश्रयों के रूप में भी जाना जाता है, जहां गायों की देखभाल की जाती है और उन्हें खाना खिलाया जाता है।

 

4. दुनिया की सबसे बड़ी शाकाहारी आबादी

interesting facts of India

भारत के बारे में अनदेखे तथ्यों की सूची के अनुसार, यह अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है। दुनिया की सबसे बड़ी शाकाहारी आबादी भारत में है। भारत में, शाकाहार का प्राथमिक चालक धर्म है; 81% से अधिक वयस्क विशिष्ट दिनों में मांस से परहेज करते हैं। इसके अलावा, अधिकांश भारतीय बौद्ध और जैनी केवल पौधे-आधारित आहार का सेवन करते हैं और मांस से परहेज करते हैं।

भारत में केएफसी और मैकडॉनल्ड्स जैसे अंतरराष्ट्रीय फास्ट फूड रेस्तरां में शाकाहारी मेनू देखना चौंकाने वाली बात नहीं होगी।

 

5. भारत ने विश्व को प्रसिद्ध खेल “सांप और सीढ़ी” का योगदान दिया है।

10 facts of india

कहा जाता है कि कई बोर्ड गेम, विशेष रूप से पारंपरिक गेम सांप और सीढ़ी, की उत्पत्ति भारत में हुई थी। हममें से अधिकांश ने वास्तव में यह समझे बिना कि यह कहाँ से आया है, इस खेल का एक अनोखा रूप खेला है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इसकी स्थापना पहली बार ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी में हुई थी और इसे मोक्षपट या मोक्ष पतामु कहा जाता था।

एक अलग कथा के अनुसार, स्वामी ज्ञानदेव ने 13वीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास बोर्डों पर उपयोग के लिए इस पासे के खेल को बनाया था। बच्चों ने खेल से नैतिक पाठ सीखा, जिसमें काम (इच्छा) और कर्म (भाग्य) के परिणामों पर भी प्रकाश डाला गया। अंत में, मिल्टन ब्रैडली कंपनी ने 1943 में च्यूट्स एंड लैडर्स शीर्षक के तहत इस गेम का ब्रिटिश संस्करण जारी किया।

 

6. भारत तीसरे स्थान पर है क्योंकि वहां बड़ी संख्या में अरबपति रहते हैं।

10 indian facts

फोर्ब्स की अरबपतियों की 35वीं वार्षिक सूची के अनुसार, अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया भर में अरबपतियों की तीसरी सबसे बड़ी आबादी का घर है। यह भारत के बारे में एक और अविश्वसनीय सच्चाई है। एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी पहले स्थान पर हैं, उनके बाद अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नादर हैं। यह जितना आश्चर्यजनक लग सकता है, भारत में पहले से ही 140 से अधिक अरबपति हैं।

 

7. हिंदू धर्म, दुनिया का सबसे पुराना धर्म और भारत में सबसे लोकप्रिय है

2011 की जनगणना के आधार पर, भारत में दुनिया में सबसे अधिक हिंदू आबादी है, लगभग 966.3 मिलियन लोग हिंदू के रूप में पहचान करते हैं। दुनिया की 94% से अधिक हिंदू आबादी के साथ, 5000 वर्षों से अधिक के इतिहास के साथ, भारत निस्संदेह दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू हॉटस्पॉट है। हिंदू धर्म का कोई ज्ञात संस्थापक नहीं है,

हालाँकि इसकी शुरुआत तब हुई जब वैदिक सिद्धांत लगभग 1500-500 ईसा पूर्व सामने आए। हालाँकि, 500 ईसा पूर्व और 300 ईस्वी के बीच, यह ज्ञात था कि रीति-रिवाज और सांस्कृतिक घटनाएँ व्यापक रूप से फैली हुई थीं। कुछ लोग क्या सोचते हैं, इसके बावजूद हिंदू धर्म शुद्ध बहुदेववाद नहीं है। इसका सृजनकर्ता ब्रह्मा पर विश्वास है।

 

8. भारत विश्व का सबसे बड़ा मसाला उत्पादक देश है।

भारत के बारे में और भी अधिक आश्चर्यजनक बात वैश्विक मसाला व्यापार में इसकी हिस्सेदारी है। भारत विश्व की 70% से अधिक मसाला फसलों का घर है, जिनमें व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली इलायची, दालचीनी, केसर, हल्दी, जायफल, वेनिला और लौंग शामिल हैं। इसके अलावा, भारत दुनिया में मसालों का सबसे बड़ा उपयोगकर्ता है। यह समझ में आता है कि भारतीय रसोईघर अनुकूलनीय मसालों से भरे हुए हैं जिनका नियमित रूप से खाना पकाने में उपयोग किया जाता है। भारतीय संस्कृति के एक महत्वपूर्ण स्रोत वेदों में भी कई बीमारियों के इलाज के लिए मसालों के उपयोग का वर्णन किया गया है।

यदि आप कभी भी मसालों की महक और गलियों की जटिल भूलभुलैया में खुद को खोना चाहते हैं तो दिल्ली में खारी बावली जाएँ। सबसे बड़ा बताया गया है

 

9. गुरुत्वाकर्षण-विरोधी चुंबकीय पहाड़ी

हालाँकि मैग्नेटिक हिल के बारे में शायद ही बहुत से लोग जानते हों, लेकिन यह निस्संदेह भारत के सबसे दिलचस्प तथ्यों में से एक है। मैग्नेटिक हिल गुरुत्वाकर्षण को स्पष्ट रूप से चुनौती देता है। आपने सही सुना! यह लेह से लगभग 30 किमी दूर है और इसे ग्रेविटी हिल भी कहा जाता है। दरअसल, यह लेह-कारगिल राजमार्ग का एक हिस्सा है।

इस रहस्यमय घटना को देखने के लिए बड़ी संख्या में आगंतुक आते हैं, और आपको उचित दिशा-निर्देश वाले संकेत मिल सकते हैं जो आपको इसकी पूरी तरह से सराहना करने और इससे लाभ उठाने में सक्षम बनाएंगे। एक वैज्ञानिक व्याख्या के अनुसार, पहाड़ी पर एक शक्तिशाली चुंबकीय आकर्षण के कारण कारें नीचे की ओर खींची जाती हैं। यदि आप लेह यात्रा की योजना बना रहे हैं और इसके रहस्यों को जानना चाहते हैं तो मैग्नेटिक हिल की यात्रा के लिए जुलाई से अक्टूबर सही समय है।

 

10. अवशेषों सहित अज्ञात हिमानी झील

रूपकुंड, जिसे अक्सर कंकाल झील भी कहा जाता है, भारतीय हिमालय में एक अद्वितीय उच्च ऊंचा

ई वाली ग्लेशियर झील है। उत्तराखंड राज्य में स्थित रूपकुंड एक रहस्यमयी झील है जो समुद्र तल से 16,499 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह मूलतः पानी का एक छोटा सा भंडार है जो सैकड़ों अज्ञात लोगों के कंकालों का घर है। अपने कंकाल अवशेषों के कारण, यह सुरम्य पैदल यात्रा दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है। 1942 में ब्रिटिश वन रेंजर एच के मधवाल ने झील में तैरते एक कंकाल की खोज की थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, सबसे पहले इसे जापानी आक्रमणकारी सैनिकों का एक घटक माना गया था। बहरहाल, कार्बन डेटिंग द्वारा कंकालों की आयु 1200 वर्ष से अधिक निर्धारित की गई।

हालाँकि कंकालों के सिर पर तुलनीय घाव थे, उनकी मृत्यु का कारण अभी भी अज्ञात है क्योंकि उनकी मृत्यु अलग-अलग समय पर हुई थी। यह निर्धारित किया गया है कि ओलावृष्टि उनकी अप्रत्याशित मौतों का कारण हो सकती है, हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इतने सारे लोग इतनी ऊंचाई पर यात्रा क्यों कर रहे थे। रूपकुंड यात्रा की कुल लंबाई लगभग 53 मील है, और इसे पूरा करने में आपको पांच से सात दिन लग सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *